दस दिन में भरी जाएंगी 50 हजार आयकर रिटर्न, अंतिम तिथि 31

0
60

 

अगले दस दिन में भरतपुर रेंज में करीब 50 हजार रिटर्न फाइल होंगी, क्योंकि अभी तक करीब 35 फीसदी ही रिटर्न दाखिल हुई हैं। इसलिए करदाताओं को चाहिए कि वह जल्दी से जल्दी रिटर्न दाखिल करे। अन्यथा पेनल्टी भरनी पड़ सकती है।

ज्ञात रहे कि रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। और आयकर विभाग ने आखिरी तारीख बढ़ाने से इनकार कर दिया है। सीए एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अतुल मित्तल ने बताया कि आयकर विभाग ने शनिवार को सकुर्लर जारी कर आयकर रिटर्न की अंतिम तिथि बढ़ाने से साफ मना कर दिया है। साथ ही कहा कि फेसबुक और वाट्सएप पर जो भी अंतिम तिथि बढ़ने की संभावना संबंधी जो भी खबरें चल रही हैं वे फेक न्यूज हैं। इन पर भरोसा नहीं करें। इसलिए आयकर दाताओं में अब चिंता व्याप्त गई है। क्योंकि भरतपुर रेंज में करीब 80 हजार करदाताओं में से करीब 30 हजार ने ही रिटर्न दाखिल किया है। इसलिए इन दस दिन में विभाग की साइट पर लोड रहेगा। साइट पर 26 एएस का डाटा मिलने में परेशानी आएगी, जिससे बैंक ब्याज की गणना करने में दिक्कतें हो सकती हैं।

10 हजार तक लग सकती है पेनल्टी

31 जुलाई तक रिटर्न नहीं भरने पर 10 हजार रुपए तक की पेनल्टी लग सकती है। इसमें 31 दिसंबर तक 5 लाख रुपए तक की आय पर एक हजार तथा 5 लाख से अधिक पर 5 हजार की पेनल्टी का प्रावधान है। इसके बाद 10 हजार रुपए पेनल्टी लगेगी। इसके अलावा धारा 271 एफ के तहत विभाग 5 हजार रुपए की पेनल्टी भी लगा सकता है। साथ ही धारा 80 सी के छूट से भी वंचित रह जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here